top of page

बोनस

भूपेंद्र सिंह

"गुड मॉर्निंग सर, क्या मेरी बात भूपेंद्र जी से हो रही है?"
"जी मैडम, कहिए.. भूपेंद्र ही बोल रहा हूँ।"
"सर, मैं रितु श्रीवास्तव.. एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस डिपार्टमेंट से बोल रही हूँ। मैं देख पा रही हूँ कि आप पिछले 10 वर्षों से हमारे वैल्युएबल कस्टमर है और हमेशा अपना प्रीमियम समय से भरते आये हैं। क्या यह समय आपसे बात करने के लिए उपयुक्त है?"
"जी मैडम, कहिए। मैं आपकी बात सुन रहा हूँ।"
"ठीक है सर। मैं शुरू करती हूँ लेकिन आप एक बात का ध्यान रखें। यह कॉल क्वालिटी सर्विस प्रोवाइड के लिए रिकॉर्ड की जा रही है। अतः आप इस बात का ध्यान रखें कि आप किसी भी तरह का कोई ओटीपी, पिन पासवर्ड, ईमेल आईडी जैसी गुप्त सूचनाएं किसी से शेयर ना करें।"
"ठीक है। आप अपनी बात कहिए।"
"भूपेंद्र जी, जैसा मैं देख पा रही हूँ आप पिछले 10 वर्षों से हमारे वैल्युएबल कस्टमर है और पिछले दस वर्षों से लगभग 25000 रुपये वार्षिक प्रीमियम भरते आ रहे हैं। भूपेंद्र जी, SBI LIFE INSURANCE की तरफ से आपको और आपकी ब्रांच को 'बोनस के Regarding' तीन बार ईमेल पर सूचना दी जा चुकी है और पत्रव्यवहार पर लेटर भेजा जा चुका है। लेकिन न तो आपकी ओर से और ना ही आपकी ब्रांच की ओर से बोनस निकासी की कोई कार्यवाही की गई और न ही किसी तरह का कोई जवाब दिया गया है। आज अंतिम तिथि पर आपकी फाइल मेरे सामने रखी है। आपके मोबाइल नम्बर पर भी बहुत बार कॉल की गई। आपका नम्बर नहीं लगा और बहुत बार व्यस्त बताता रहा। क्या मैं जान सकती हूँ कि आपने बोनस की अमाउंट अपने खाते में लेने के लिए कोशिश क्यों नहीं की?"
"एक मिनट मैडम जी, आप क्या कह रहीं हैं? मुझे कुछ समझ में नहीं आ रहा? हां, यह सच है कि मेरी एसबीआई लाइफ में पॉलिसी चल रही है लेकिन यह बोनस का क्या मामला है? जब हर वर्ष बोनस की रकम डायरेक्ट मेरे खाते में ट्रांसफर हो जाती है तो इस वर्ष भी खुद ट्रांसफर हो जानी चाहिए थी। आप बोल रही हो कि बोनस से संबंधित लेटर, मेल आपने भेजे हैं लेकिन मेरे पास ऐसी किसी तरह की कोई सूचना नहीं आई। न तो मुझे आपकी मेल मिली, न ही कोई लेटर मिला और ना ही बैंक से मुझे कॉल आए। मुझे खुलकर बताइये आखिर क्या बात है?"
"भूपेंद्र जी, जैसा मैं देख पा रही हूँ। आप पिछले 10 वर्षों से प्रीमियम का भुगतान समय से करते आ रहे हैं। अब तक आप लगभग ढाई लाख रुपए का भुगतान कर चुके हैं लेकिन आपके द्वारा जमा की गई धनराशि के सापेक्ष आपकी फंड वैल्यू 158472 रुपए ही शो हो रही है।"
रितु मैडम द्वारा फंड वैल्यू कम बताये जाने पर मेरा माथा ठनका। "ऐसे कैसे हो सकता है?" मैंने सवाल किया। "रुपए बढ़ने की बजाय कम कैसे हो सकते हैं?"
"बिल्कुल ऐसा ही है। आपको जानकारी के लिए बता दूँ। आपके द्वारा यह जो पॉलिसी ली गई है, यह पॉलिसी शेयर मार्केट पर आधारित है।"
"ऐसा नहीं हो सकता। मैंनें पॉलिसी शेयर मार्केट वाली नहीं ली थी।"
"हमारे सिस्टम में यही शो हो रहा है भूपेंद्र जी। आपको तो पता है कि अभी कोरोना के कारण शेयर मार्केट कितना गिर गया था। अब धीरे-धीरे मार्केट मंदी के दौर से उबर रहा है। जैसे-जैसे मार्केट ऊपर की ओर जाएगा, आपकी फंड वैल्यू बढ़ती जाएगी और जैसे-जैसे मार्केट नीचे जाएगा, आपकी फंड वैल्यू कम होती जाएगी।"
"यह तो मुझे भी पता है कि शेयर मार्केट आधारित पॉलिसी में ऐसा होता है।"
"क्या मैं पूछ सकती हूँ कि आपने पॉलिसी किससे ली थी?"
"बिल्कुल, जिस SBI बैंक में मेरा खाता है। इस बैंक में विपिन प्रभाकर जी.. जो क्लर्क थे, उन्हीं से ली थी।"
"भूपेंद्र जी, जैसा मैं देख पा रही हूँ। आपकी पॉलिसी पर एजेंट कोड लगा हुआ है। एजेंट कोड का मतलब तो आप समझते ही होंगे? चलो, मैं बताती हूँ। सुनिए, आप जिस एजेंट से पॉलिसी करवाते हैं, कंपनी उस एजेंट को जमा प्रीमियम की धनराशि पर निश्चित मात्रा में कमीशन देती है। आपके एजेंट ने ज्यादा कमीशन के चक्कर में आपकी पॉलिसी गारंटेड रिटर्न वाली न करके.. शेयर मार्केट पर आधारित कर दी। इस वजह से हर साल आप जो प्रीमियम जमा करते हैं, उसका 40 परसेंट लगभग ₹10000 आपके एजेंट के खाते में चले जाते हैं और बाकी शेष ₹15000 रुपये मार्केट में लग पाते हैं। तभी आपकी फंड वैल्यू 158472 दिख रही है जबकि आप ढाई लाख रुपए जमा कर चुके हैं। अगर आप कहो तो मैं यह एजेंट कोड हटा सकती हूँ ताकि आगे से आपकी सारी अमाउंट मार्केट में लग सके और आपका फायदा हो सके।"
"मुझे यकीन नहीं हो रहा कि विपिन ऐसा कर सकते हैं? आप देख कर बता रहे हो तो ऐसा हो भी सकता है कि उन्होंने मेरी पॉलिसी शेयर मार्केट आधारित कर दी हो।" मैंने रितु के बात का समर्थन करते हुए अपने मन की शंका जाहिर की।
"भूपेंद्र जी, आपको पता होगा कि शेयर मार्केट में NAV UNITS खरीदी-बेची जाती हैं। कंपनी आपके द्वारा जमा की गई प्रीमियम की राशि को अपॉर्चुनिटी फंड, ब्लूचिप फंड, फ्लेक्सी कैप फंड, मिडकैप फंड इत्यादि में इन्वेस्ट करती है। इससे कंपनी को जो एक्स्ट्रा इनकम होती है, उस एक्स्ट्रा इनकम का कुछ हिस्सा ग्राहकों को बोनस (लाभांश) के रूप में वितरित करती है। इस बार कंपनी को अच्छा रिटर्न प्राप्त हुआ। जो NAV UNITS कम्पनी ने 10 रुपये के भाव से खरीदी थी उनकी वैल्यू 40 रुपये प्रति यूनिट्स हो गई है, इसलिए कंपनी ने अपने ग्राहकों को बोनस देने का फैसला किया क्योंकि आपकी रकम से ही कम्पनी ने तगड़ा मुनाफा कमाया था।
भूपेंद्र जी, आप हमारे वैल्युएबल कस्टमर है। कंपनी कभी नहीं चाहती कि उनके ग्राहकों का नुकसान हो। इसलिए कंपनी प्रीमियम के रूप में प्राप्त रकम को ऐसी कंपनी के शेयर खरीदने में या ऐसी प्रोपर्टी में इन्वेस्ट करती है, जहां से उसे एक अच्छा रिटर्न मिल सके। जब आप पॉलिसी लेते हैं तो उसमें सरकारी नियमों को ध्यान में रखकर POLICY BOND में सिर्फ गारंटेड रिटर्न ही शो किया जाता है। इसके अलावा कंपनी को जो एक्स्ट्रा इनकम होती है, उसको दूसरे तरीके से भेजा जाता है। इस तरह की इनकम (बोनस) को खाते में ट्रांसफर करवाना होता है। आपको बोनस की मिलने वाली रकम 567980 रुपए है। इस बोनस की रकम को अपने खाते में ट्रांसफर करवाने के नियमों को लेकर.. आपको और आपकी एसबीआई ब्रांच को पहले भी दो बार लेटर और ईमेल के जरिए सूचित किया जा चुका है। अब तीसरी व अंतिम बार हमने रिमाइंडर लेटर भेजा था। यह समझ में आता है कि आपके एजेंट के द्वारा पॉलिसी पर लगाए गए एजेंट कोड के कारण पॉलिसी की सारी सूचना आपके एजेंट पर जा रही होंगी। आपके एजेंट ने इस बारे में आपको कोई सूचना नहीं दी। लेकिन आपकी बैंक के द्वारा भी आपको कोई सूचना नहीं की गई, यह खेदजनक है। आज बोनस की रकम खाते में ट्रांसफर करवाने की अंतिम तिथि है। इस समय शाम के 4:00 बज रहे हैं। अगर आप आज 6:00 बजे तक हमारे SBI LIFE हेड ऑफिस, मुंबई आ सको या हमारी दूसरी सहायक ब्रांच, दिल्ली पहुंच सको.. तो आप यह बोनस की रकम अपने खाते में ट्रांसफर करवा सकते हैं। अब समय ज्यादा हो गया है, अंतिम तिथि भी है। मुझे नहीं लगता कि आप अगले दो घंटे के अंदर हमारे ऑफिस पहुंच सकते हो।"
"आप सही कह रही हो। अगले 2 घंटे में मैं आपके ऑफिस नहीं पहुंच पाऊंगा। दिल्ली ही हमारे यहां से करीब है। दिल्ली का रास्ता ही लगभग 4 घण्टे का होगा। 6 बजे तक ऑफिस पहुंचना असम्भव है। अब मुझे अपनी बोनस की रकम लेने के लिए क्या करना होगा? मार्गदर्शन कीजिए।"
"हम नहीं चाहते कि हमारे वैल्युएबल कस्टमर का कोई नुकसान हो, यह रकम अभी भी आपको मिल सकती है। लेकिन इसके लिए आपको हमारे हेड सर सत्यप्रकाश भारद्वाज जी से बात करनी होगी। वही आपकी मदद कर सकते हैं। सत्यप्रकाश जी काफी व्यस्त रहते हैं। आपको उनसे बात करने में दिक्कत हो सकती है या काफी देर तक आपकी कॉल होल्ड पर रह सकती है। अतः आप एक काम करो। आप सत्यप्रकाश जी के PA (पर्सनल असिस्टेंट) अभिनव जैन का मोबाइल नंबर नोट कर लो। इनका नंबर है 8****8294 है। आप इनसे मेरा नाम बता कर और अपनी फाइल का नंबर बता कर बात कर लीजिएगा। अभिनव सर आपकी सत्यप्रकाश भारद्वाज जी से बात कर देंगे। भारद्वाज जी बहुत अच्छे व्यक्ति हैं। आप अपनी सारी समस्या उनके सामने रख दीजिएगा और बता देना कि आपको इस बारे में कोई सूचना नहीं मिल पाई थी, इसलिए आप बोनस की रकम ट्रांसफर नहीं करवा पाए थे। निश्चित ही, वे आपकी मदद करेंगे। आप एक काम कीजिए। अपनी फाइल नंबर नोट कर लीजिए। फ़ाइल नम्बर बताने से आपको अपनी बात रखने और फाइल ढूंढ़वाने में आसानी होगी। आपकी फाइल का नंबर है:- 33200 VS 7428/SBI
मैंने एक कागज पर फाइल नंबर व मोबाइल नंबर नोट करके अभिनव जी को कॉल की और उनको रितु मैम का रिफरेंस देते हुए अपनी बात रखी। उन्होंने भी फंड वैल्यू, बोनस वैल्यू के बारे में बिल्कुल वैसा ही बताया जैसा रितु मैडम ने बताया था। जब मैंनें अपनी बोनस की रकम को अपने खाते में ट्रांसफर लेने की बात कही तो उन्होंने कहा- "भूपेंद्र जी, आपकी बातों से पता चला कि एजेंट के द्वारा धोखा देने पर और बैंक द्वारा आपको सूचित न करने पर आपको इस संबंध में कोई जानकारी प्राप्त नहीं हुई, इसलिए आप बोनस की धनराशि अपने खाते में ट्रांसफर नहीं करवा सके। आपको तो पता है कि आज बोनस ट्रांसफर के अंतिम तिथि है। हम तीन बार आपको और बैंक को रिमाइंडर दे चुके हैं। अतः अब फिर से रिमाइंडर भेजना संभव नहीं होगा। यह रिमाइंडर अधिकतम तीन बार ही भेजा जाता है। इसके बाद इसपर विचार सम्भव नहीं होता। मैं भी चाहता हूँ कि आपकी बोनस की रकम आपको मिल जाये। ऐसी हमारे पास लगभग 15 फाइल्स है जिनमें कस्टमर को बोनस की जानकारी प्राप्त न हो सकी है। आप भी उनमें से एक हैं। मैं सत्यप्रकाश जी से बात करके कुछ देर में आपको सूचित करता हूँ कि अब आपके मैटर में क्या हो सकता है?"
कुछ देर बाद अनुभव जैन की कॉल आई और उन्होंने बताया कि उनकी सत्यप्रकाश जी से बात हो गई है। उन्होंने कहा है कि अंतिम तिथि के बाद बोनस की रकम अपने खाते में ट्रांसफर लेने का एक ही उपाय है। वो है- GBI"
"GBI का क्या मतलब है सर? मुझे GBI के बारे में बताइये।"
"GBI का मतलब 'गवर्नमेंट बॉन्ड इन्वेस्टमेंट' है। जिस तरह से सेविंग के लिए लोग NSC खरीदते हैं वैसे ही GBI बांड्स खरीदे जाते हैं। आपको 19790 रुपये के GBI बॉन्ड खरीदने पड़ेंगे। ये बांड्स सिर्फ सिक्योरिटी पर्पस के लिए हैं। जब आप बांड खरीद लें तो आप हमें बता दीजिएगा। बांड की कॉपी हमारे नंबर पर मेल या व्हाट्सएप कर दीजिएगा। इसके बाद हम आगे की कार्रवाई करेंगे। जब बोनस की रकम आपके खाते में ट्रांसफर हो जाए तो आप इन बांड्स को कैंसिल करके अपनी बांड्स की सारी रकम वापस पा सकते हैं। इन बांड्स को आप कहीं से भी बनवा सकते हैं। GBI बांड्स इस नाम से बनवाने हैं। इसको नोट कर लीजिए-
GBI SERVICES
A/C- 89****233
IFSC- KKBK000**328
KOJAK BANK
जब तक बोनस के रुपए मिलने वाली बात हो रही थी, मेरी रुचि उनकी बातों में रही। लेकिन जैसे ही उन्होंने GBI बॉन्डस खरीदने की बात कही और बॉन्डस के नाम पर रुपए खाते में ट्रांसफर की बात कही तो मेरे दिमाग ने काम करना शुरू कर दिया। मैं समझ गया कि यह सब फ्रॉड करने, लोगों को अपने जाल में, अपनी बातों में फसाकर, उनकी रकम हड़पने का एक नया एवं प्रभावशाली हथियार है। मैंनें अगले दिन अपनी SBI ब्रांच में संपर्क किया तथा बोनस से संबंधित ईमेल, लेटर, एजेंट कोड आदि की सच्चाई को लेकर बैंक मैनेजर से जानकारी ली। बैंक मैनेजर ने बताया- "भूपेंद्र जी, ऐसा कुछ भी नहीं है। सब कुछ झूठ है। अच्छा हुआ, आप उन जालसाज लोगों की बातों में आने से बच गए। नहीं तो.. आपके 19740 रुपये भी मारे जाते।" उन्होंने यह भी बताया कि आपने ब्रांच के माध्यम से पॉलिसी ली है, इसलिए एजेंट कोड जैसा कुछ भी नहीं है। यह सरकारी बैंक है। हमेशा ध्यान रखिये.. बैंक की ओर से कभी भी किसी ग्राहक को कॉल नहीं की जाती। ऐसे धोखेबाज लोगों से दूर रहे। उनकी बात न सुनें। ये अपनी बातों से लोगों को अच्छी तरह से प्रभावित कर लेते हैं। लोग इनकी बातों में आकर लुट जाते हैं।
अनजान नंबरों से आने वाले कॉल या एसएमएस से सतर्क रहें। अपरिचित लिंक पर क्लिक करने से बचें क्योंकि वे आपके फ़ोन को मिरर करके संवेदनशील डेटा चुरा सकते हैं। ओटीपी, पिन, लॉगिन आईडी, पासवर्ड, डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड विवरण आदि किसी के साथ साझा न करें।
*******
2 views0 comments

Recent Posts

See All

Comments


bottom of page