top of page

जीवन का सार

हनुमान प्रसाद बाजपेई

एक बार एक व्यापारी था, जो एक छोटे से गाँव में समुद्र तट के किनारे बैठा था। उसने देखा कि एक मछुआरा एक छोटी नाव को किनारे की ओर ले जा रहा है। उसने कुछ बड़ी मछलियाँ पकड़ी हैं। व्यापारी प्रभावित हुआ और उसने मछुआरे से पूछा, "इतनी मछलियाँ पकड़ने में आपको कितना समय लगता है?"
मछुआरे ने उत्तर दिया, "ओह, बस थोड़ी देर।"
"तो आप समुद्र में अधिक समय तक क्यों नहीं रहते और भी अधिक मछलियाँ पकड़ लेते?" व्यापारी ने चकित होते हुए पूछा।
मछुआरे ने कहा, "यह मेरे पूरे परिवार को खिलाने के लिए काफी है।"
व्यापारी ने फिर पूछा, "तो, आप बाकी दिन क्या करते हैं?"
मछुआरे ने उत्तर दिया, "ठीक है, मैं आमतौर पर सुबह जल्दी उठता हूं, समुद्र में जाता हूं और कुछ मछलियां पकड़ता हूं, फिर वापस जाता हूं और अपने बच्चों के साथ खेलता हूं। दोपहर में, मैं अपनी पत्नी के साथ एक झपकी लेता हूं, और शाम आती है, मैं अपने दोस्तों के साथ ड्रिंक के लिए जाता हूं - हम गिटार बजाते हैं।
व्यापारी ने मछुआरे को एक सुझाव दिया। "मैं व्यवसाय प्रबंधन में पीएचडी हूँ। मैं आपको एक अधिक सफल व्यक्ति बनने में मदद कर सकता हूं। अब से आपको समुद्र में ज्यादा से ज्यादा समय बिताना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा मछलियां पकड़ने की कोशिश करनी चाहिए। जब आपने पर्याप्त पैसा बचा लिया है, तो आप एक बड़ी नाव खरीद सकते हैं और अधिक मछलियाँ भी पकड़ सकते हैं। जल्द ही आप अधिक नावें खरीदने, अपनी खुद की कंपनी स्थापित करने, डिब्बाबंद भोजन और वितरण नेटवर्क के लिए अपना खुद का उत्पादन संयंत्र लगाने में सक्षम होंगे। तब तक, आप इस गांव और शहर से बाहर चले गए होंगे, जहां आप अपनी अन्य शाखाओं के प्रबंधन के लिए मुख्यालय स्थापित कर सकते हैं।"
मछुआरा कहता है, "और उसके बाद?"
व्यापारी दिल खोलकर हंसता है, "उसके बाद, आप अपने घर में एक राजा की तरह रह सकते हैं, और जब समय सही हो, तो आप सार्वजनिक रूप से जा सकते हैं और स्टॉक एक्सचेंज में अपने शेयर ला सकते हैं  और आप अमीर होंगे।"
मछुआरा पूछता है, "और उसके बाद?"
व्यवसायी कहता है, "उसके बाद, आप अंत में सेवानिवृत्त हो सकते हैं, आप मछली पकड़ने वाले गाँव के पास एक घर में जा सकते हैं। सुबह जल्दी उठ सकते हैं। कुछ मछलियाँ पकड़ सकते हैं, फिर बच्चों के साथ खेलने के लिए घर लौट सकते हैं। दोपहर में एक अच्छी झपकी ले सकते हैं। आपकी पत्नी, और जब शाम आती है, तो आप अपने दोस्तों के साथ शराब पी सकते हैं, गिटार बजा सकते हैं, गा सकते हैं और रात भर नाच सकते हैं।"
मछुआरा हैरान था, "क्या अभी मैं यही नहीं कर रहा हूँ?"

******

0 views0 comments

Recent Posts

See All

Comments


bottom of page