top of page

पते ठिकाने

निरंजन धुलेकर

कुमार साहब के टेंशन के दो कारण थे, पहला पत्नी का अल्ट्रा मॉडर्न होना और दूसरा पत्नी द्वारा देर रात तक उनकी ओर पीठ मोड़ कर मोबाइल चलाते रहना।
दोनों ही थे साठ पचपन के और बेटियां बाइस पच्चीस की। तेज़ मिज़ाज मिसेज कुमार कुछ ज़्यादा ही सोशल थीं। उन्होंने लंबी फ्रेंडलिस्ट और कॉन्टेक्ट्स को अपने स्टेटस सिंबल से जोड़ रखा था, कॉन्टेक्ट में मर्दो की संख्या बहुत ही अधिक थी।
आठ दस व्हाट्सप्प ग्रुप्स की वो मेंबर थीं और टेलीग्राम हो चाहे इंस्टाग्राम, मेसेंजर हो या ट्वीटर हर प्लेटफ़ॉर्म पर वो अति सक्रिय रहतीं।
कुमार साहब ने उन्हें कई बार रात दो ढाई तीन बजे भी मैसेजेस करते देखा और टोका भी। जब देखो तब वो मोबाइल में घुसी रहतीं और कुमार साहब सलाह देते देते हार जाते की' बाबा रे! मोबाइल को अपना गुलाम बना कर रखो वरना ये घर भर को सरदर्द देगा!' पर वो मानती ही नहीं थीं।
कल एक अलग तरह की घटना हुई। मिसेज कुमार के व्हाट्सप्प पर किसी ने वीडियोज़ भेजे थे वो अननोन नम्बर मिडिल ईस्ट के किसी देश का था।
मिसेज कुमार के वीडियो देखते ही दूसरे अंजान नम्बरों से भी उल्टे सीधे वाहियात किस्म के मैसेजेज और वीडिओज़ आ गए। यह सब बेहद गन्दा ही नही बेहद ख़तरनाक भी था।
मिसेज कुमार ने जिस केजुअल अंदाज में यह सब लिया उसे देख कुमार साहब गुस्से में तमतमा उठे थे। घर में टेंशन बढ़ गया था पर पत्नी के चेहरे पर कतई कोई फ़िक्र या चिंता ही नही दिख रही थी क्योंकि उन्होंने उन नम्बरों को ब्लॉक कर रिपोर्ट जो कर दिया था।
कुमार साहब ने उन्हें मोबाइल सिम को तुरंत बदल लेने की सलाह दी जिसके उत्तर में मिसेज कुमार ने उल्टे उन्हें ही दब्बू डरपोक आदि की पदवी से नवाज़ दिया।
"वो कहावत सुनी तुमने? घर की बुढ़िया के मरने का दुःख नही डर इस बात का है कि मौत ने घर देख लिया!' मेरे दो दो जवान बेटियों वाले इस घर के पते ठिकानों को सेफ रखने में ही अक्लमंदी है। तुम्हारी वहज से इनकी शादियां होनी मुश्किल हो जाएंगीं" गुस्से में उबल रहे कुमार साहब ने मिसेज कुमार के सिम के कैंची से टुकड़े-टुकड़े कर दिए और मोबाइल जेब मे रख लिया।
कुमार साहब के इस विकराल रूप को देख बेटियों ने सिम के टुकड़े बीन कर कूड़ेदान में फेंक दिए और मिसेज कुमार सकपका कर दुबक कर बैठ गईं क़रतीं भी क्या?
मौत ने घर देख जो लिया था अब मोबाइल का घर बदलने में और नए घर की देखभाल ठीक से करने में ही उनकी भलाई थी।

*****

6 views0 comments

Recent Posts

See All

Comentarios


bottom of page