top of page

पराई नहीं होती बेटी

डॉ. कृष्ण कांत श्रीवास्तव

एक बार एक पिता ने अपनी बेटी की सगाई करवाई। लड़का बड़े अच्छे घर से था, इसलिए माता-पिता दोनों बहुत खुश थे। लड़के के साथ लड़के के पूरे परिवार का स्वभाव भी बड़ा अच्छा था। पिता को अपनी बेटी की शादी अच्छे घर में पक्का होने पर राहत भी महसूस हो रहा थी।
शादी से एक सप्ताह पहले लड़के वालों ने लड़की के पिता को अपने घर खाने पर बुलाया....! उस लड़की के पिता की तबीयत ठीक नहीं थी फिर भी वे ना न कह सके। लड़के वालों ने बड़े ही आदर सत्कार से उनका स्वागत किया। फ़िर लडकी के पिता के लिए चाय आई। लेकिन शुगर की वजह से लडकी के पिता को चीनी वाली चाय से दूर रहने के लिए कहा गया था। पिता अपनी लड़की के होने वाली ससुराल में थे, इसलिए उन्होंने बिलकुल चुप रह कर चाय अपने हाथ में ले ली।
चाय कि पहली चुस्की लेते ही वो चौक से गये। चाय में चीनी बिल्कुल ही नहीं थी और इलायची भी डली हुई थी। वो सोच मे पड़ गये कि ये लोग भी हमारी जैसी ही चाय पीते हैं शायद। जब दोपहर में उन्होंने खाना खाया, वो भी बिल्कुल उनके घर जैसा। उसके बाद दोपहर में आराम करने के लिए दो तकिये, पतली चादर मौजूद थे।
उठते ही उन्हें निम्बू पानी का शर्बत दिया गया। वहाँ से विदा लेते समय उनसे रहा नहीं गया तो वे हैरानी वश पूछ बैठे.....श्रीमान जी, मुझे क्या खाना है, क्या पीना है, मेरी सेहत के लिए क्या अच्छा है या डॉक्टरों ने मेरे लिए क्या वर्जित किया है, ये परफेक्टली आपको कैसे पता है?
पिता की पूरी बात सुनने के बाद बेटी की सास ने धीरे से कहा कि कल रात को ही आपकी बेटी का फ़ोन आ गया था औऱ उसने बेहद विनम्रता से कहा था कि मेरे पापा स्वभाव से बड़े सरल हैं, बोलेंगे कुछ नहीं लेकिन प्लीज अगर हो सके तो आप उनका ध्यान रखियेगा। पूरी बात सुनकर पिता की आंखों में पानी भर आया।
लड़की के पिता जब अपने घर पहुँचे तो घर के ड्राइंग रूम में लगी अपनी स्वर्गवासी माँ के फोटो से हार निकाल दिया। जब पत्नी ने उनसे पूछा कि ये क्या कर रहे हो तो लडकी के पिता बोले-मेरा आजीवन ध्यान रखने वाली मेरी माँ इस घर से कहीं नहीं गयी है, बल्कि वो तो मेरी बेटी के रुप में इस घर में ही रहती है। और फिर पिता की आंखों से आंसू छलक गये ओर वो फफक कर रो पड़े। साथ में माँ भी रोने लगी।
दुनिया में सब कहते हैं ना कि बेटी है, एक दिन इस घर को छोड़कर चली जायेगी लेकिन बेटियां कभी भी अपने माँ-बाप के घर से नहीं जाती, बल्कि वो हमेशा उनके दिल में रहती हैं।

*******

0 views0 comments

Recent Posts

See All

Comments


bottom of page